लोक राज संगठन  तहसील कमेटी नोहर की आवश्यक बैठक रामगढ़ में हुई। गोवंश में फेली लंपी चर्म रोग महामारी, जिसकी राजस्थान में लाखों गाएं संक्रमित हैं, और हजारों की संख्या में गाय मर चुकी। अभी तक इसके निदान के लिए सरकार की तरफ से कोई व्यवस्था नहीं की गई है।  मरी हुई गायों को खुले में कुत्ते और कौवे नोच रहे हैं जिसकी बदबू से मनुष्यों में भी अनेक प्रकार की बीमारियां फैल सकती है।

जिन किसानों की रोजी-रोटी गाय भैंस के दूध पर निर्भर है और उनकी गाय मर गई है ऐसे में उनके तो मुंह का निवाला ही छीन गया है।

लोक राज संगठन तहसील कमेंटी राजस्थान सरकार से यह मांग करती है की अविलंब बीमार गायों के वैक्सीनेशन लगाया जाए। मृत गायों का मुआवजा दिया जाए। पंचायतों को मृत गायों को गड्ढा खोदकर जमीन में गडवाने की व्यवस्था की  जाए।  गांव-गांव ढाणी-ढाणी में गायों में फैले वायरस की जांच के लिए पशु विभाग को सर्वे करने के निर्देश दिए जाएं।

समय रहते इन संवेदनशील समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो लोक राज संगठन आंदोलनात्मक कदम उठाने के लिए बाध्य होगा। बैठक में संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हनुमान प्रसाद शर्मा,  मनीराम लकेसर, पूर्व सरपंच कामरेड ओम साहू, राममूर्ति भांभू, कन्हैयालाल लाल जैन, नरेश सांगर,ताराचंद स्वामी,  मदन लाल शर्मा,कृष्ण कुमार नोखवाल मदन लकेसर  आदि ने संबोधित किया।

By admin

Leave a Reply