khadar-4.jpg23 अगस्त, 2011 को लोक राज सगठन के सदस्यों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ़ मदनपुर खादर के अंदर रैली आयोजित की। जगह-जगह पर लोगों को संबोधित किया गया।

इसमें लोक राज संगठन सदस्य व स्थानीय लोक राज समितियों के सदस्यों, जिसमें महिलाएं, बुजुर्गों, नौजवानों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
रैली शनि बाजार से होते हुये, मदनपुर खादर जलेबी चैक पर पहुंची, जहां सैनिक संस्था द्वारा आयोजित भूख हड़ताल को लोक राज संगठन के संदस्य ने समर्थन दिया।

लोक राज सगठन के सदस्य संतोष कुमार ने रैली को संबोधित करते हुए हुए बताया कि कि हिन्दोस्तान में भ्रष्टाचार से मेहनतकश लोग पूरी तरह से त्रस्त हैं। यह पूंजीवादी तंत्र की व्यवस्था है जो सिर्फ भ्रष्टाचार से ही चल सकती है। इस व्यवस्था में लोगों के पास सिर्फ वोट देने का अधिकार दिया जाता है, लेकिन जन प्रतिनिधियों पर नियंत्रण पार्टियां करती है। लोगों के पास नीति-निर्धारण में कोई भूमिका नहीं है। कानून प्रस्ताव करने अधिकार नहीं है।

khadar-5.jpg

इस व्यवस्था तथाकथित जनप्रतिनिधि चुना जाता है वह लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है वह सिर्फ अपने पार्टी के आलकमान के प्रति-जवाबदेह होता है। हमारी मांग है कि यदि लोगों के मुताबिक काम न करें तो उन्हें वापस बुलाने का लोगों के पास होना चाहिये। तभी सही माने में प्रत्यक्ष लोकतंत्र होगा और सही मानने में लोक राज होगा।

भ्रष्टाचार के खिलाफ़ आंदोलन दिखाता है कि हिन्दोस्तान में लोकतंत्र नहीं है, यह व्यवस्था पूंजी तंत्र है। हमें लोक राज के लिये संघर्ष करना होगा। जहां लोग सर्वोपरि होंगे, जहां लोगों को कानून बनाने का अधिकर होगा।

यह संघर्ष लोगों को कानून बनाने का अधिकार का रास्ता खोलता है। लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा व अन्य संस्थाएं जैसे कि सीबीआई, न्यायापालिका, पुलिस आदि लोगों के प्रति जवाबदेह होने चाहिये।

khadar-3.jpg

रैली के समापन के अवसर पर लोक राज समिति संजय कालोनी की तरफ से लोकेश कुमार ने कहा कि आज हिन्दोस्तान में संघर्षों का मेला लगा हुआ है। पूरे देश में लोग कोने-कोने में इस व्यवस्था से गुस्से में हैं, जो उनकी जायज़ आवाज़ को दबा देती है।

देश की जनता महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी जैसे कई ज्लवंत समस्याओं से पीडि़त है। हमें इन सब के खिलाफ़ संघर्ष को तेज़ करना होगा।
सभा के अंत में इंकलाब जिन्दाबाद, और भ्रष्टाचार का एक इलाज लोक राज, लोक राज के नारों से सभा गंूज उठा।

By admin